विज्ञापन क्या है जानिए – What is Advertising in Hindi

हमें सोशल मीडिया या फिर अन्य जगहों पर विज्ञापनों के बारे में बहुत कुछ सुनने को मिल जाता है, चाहे हम उन्हें अपने घरों में टीवी के माध्यम से देखते हैं या बाजार में दीवारों पर पोस्टर के रूप में,

Advertisement और Advertising दोनों का हिंदी मतलब ‘विज्ञापन’ होता है और विज्ञापन दो शब्दों ‘वि’ और ‘ज्ञापन’ से मिलकर बना है। इसमे ‘वि’ का अर्थ ‘विशिष्ट’ एवं ‘ज्ञापन’ का अर्थ सूचना से संबंधित हैं और इस अनुसार विज्ञापन का मतलब ‘विशिष्ट सूचना’ से हैं।

विज्ञापन का मुख्य उद्देश्य किसी कंपनी या संगठन के उत्पादों, सेवाओं और व्यक्ति को बढ़ावा देना है। वर्तमान की बात करें तो व्यवसाय को बढ़ाने के लिए विज्ञान का सहारा काफी हद तक लिया जाता है, क्योंकि विज्ञापन के माध्यम से लक्षित ग्राहकों तक बड़ी आसानी से संदेश पहुँचाया जा सकता है और इसके माध्यम से उत्पादों या सेवाओं की बिक्री भी एक महत्वपूर्ण वृद्धि का हिस्सा हैं।

विज्ञापन (Advertisement) बारे में जानकारी

विज्ञापन का इतिहास लगभग 200 वर्ष से अधिक पुराना हैं, सन 1450 में गुटेनबर्ग के नामक व्यक्ति ने कीलाक्षर का आविष्कार करके सबसे पहली बार बाइबिल का मुद्रित किया था इसके बाद 1652 ई. में विलियम कैक्सटन नें अंग्रेजी भाषा का उपयोग करते हुए पर्चे के रूप में पहला विज्ञापन मुद्रित किया। उसके कुछ साल बाद 1652 ई. में कॉफी का पहला विज्ञापन छपा गया था फिर 1657 ई. में चॉकलेट का Advertising एवं साल 1658 ई. में चाय का Advertising.

स्वदेशी आंदोलन जब भारत में हुआ था जो कि करीबन 1907 के दौर के आस पास की बात है, उस दौर में भारतीय उद्योगों के विकास में काफी ज्यादा मदत मिली, जिससे विज्ञापन एगेन्सियों को उभरने का मौका मिला था लेकिन भारत स्वतंत्र होने के बाद 1952 तक यह स्थिति हो गई थी कि विज्ञापन समाचार पत्रों के राजस्व का मुख्य त्रोत बन गया। इसी प्रकार विज्ञापन का विकास हुआ, और आज टीवी, रेडियो आदि के माध्यम से विज्ञापन प्रसारित किये जाते है।

विज्ञापन क्या होता है?

विज्ञापन लेखन एक ऐसा गतिविधि होता है जिसमें जानता का ध्यान खीचा जाता है, दुसरे शब्दों में जानता को अपनी तरफ आकर्षित करना ही विज्ञापन कहलाता हैं जिसका मुख्य उदेश्य व्यापार, सेवाएं, उत्पाद आदि को प्रमोट करना होता हैं। अधिकतर paid announcements की ओर, मगर इसमें ध्यान देने वाली बात यह कि विज्ञापन (Advertising) को किसी एक प्रकार तक लिमट (Limit) नही किया गया है।

Advertising

जैसे कि Internet, media, television को एक अलग तरीके से विज्ञापन किया जा सकता है। बता दें कि paid announcements पर ही ज्यादा जोर दिया जाता है लेकिन वास्तव में ऐसा कोई requirement नही होता है कि वही attention अपनी तरफ खींचने के लिए Advetisiment का इस्तेमाल होता हो।

क्या है विज्ञापन का अर्थ

कई business-specific definitions में विज्ञापन का परिभाषाएं जाती है कि यह वास्तव में non-personal हैं और यह कभी कभी महत्वपूर्ण के रूप में भा काम कर सकता है क्योकि आमने-सामने की बिक्री कई जगहों पर व्यवसायों के लिए भूमिका निभाते हैं। वहीं एक बिक्री बल को अक्सर एक marketing strategy के रूप में माना जाता है न कि एक advertising strategy.

अगर इसे आसान शब्दों में बताया जाए तो Advertising ऐसा एक पेड़ फॉर्म है जो non-personal presentation और प्रमोशन का ideas, goods अथवा service sponsor द्वारा किया जाता है की ये एक टारगेटेड से audience को अधिक प्रभावित कर सके या फिर उन्हें खरीदने के लिए मना सकें।

विज्ञापन का महत्व

विज्ञापन का महत्व हम सभी के लिए महत्वपूर्ण है, चाहे वह निर्माता हो या ग्राहक, यह सभी के लिए महत्वपूर्ण है, आइए आपको नीचे विज्ञापन के महत्व के बारे में कुछ जानकारी से परिचित कराने का प्रयास करते हैं।

इसका पहला महत्व सुविधा प्रदान करना है क्योंकि विज्ञापन का माध्यम लक्ष्य ग्राहक की निर्णय लेने की क्षमता को आसान बनाता है। ग्राहक अपने बजट और आवश्यकता के अनुसार सही उत्पाद या सेवा का चयन कर सकते हैं। इसके साथ ही यह ग्राहकों को बाजार में उपलब्ध उत्पादों और उनकी विशेषताओं के बारे में जानकारी भी प्रदान करता है और इससे उस उत्पाद के बारे में जानकारी भी बढ़ती है, जिससे वे विभिन्न उत्पादों के बीच तुलना कर सकते हैं और अपने लिए सर्वश्रेष्ठ उत्पाद चुन सकते हैं।

विज्ञापन से भी बेहतर गुणवत्ता प्राप्त होती है क्योंकि आमतौर पर यह देखा जाता है कि जो ब्रांड पहले से ही स्थापित ब्रांड हैं, वे केवल अपने उत्पादों का विज्ञापन करते हैं, बहुत कम गैर-ब्रांडेड अपने उत्पादों का विज्ञापन करते हैं। इससे हम ग्राहकों को पहले से उपलब्ध उत्पादों की गुणवत्ता को बेहतर गुणवत्ता प्रदान करते हैं। यदि विज्ञापन अच्छी रणनीति और चतुराई से बनाया जाता है, तो यह ग्राहकों के मन में ब्रांड की छवि और प्रतिष्ठा बनाने में मदद करता है।

विज्ञापन के उद्देश्य

  • सूचित करना – विज्ञापन के प्रथम उद्देश्य ग्राहकों के बीच सूचना प्रवाइड करना होता हैं। Advetising के इस्तेमाल से मार्केट में ब्रांड प्रदर्शन बढ़ाने से भी होता हैं इससे ब्रांड और उनके उत्पाद से संबंधित संभावित ग्राहकों को सूचना प्राप्त होता हैं।
  • राजी करना – विज्ञापन का दुसरा उद्देश्य ग्राहक को किसी विषेश कार्य के लिए राजी कर देना होता हैं जिनमें ब्रांड छवि बनना, उत्पाद और सेवाओं की बिक्री करना शामिल है।
  • याद दिलाना – इसका यह भी उद्देश्य होता है कि ब्रांड की संदेश को ग्राहकों तक बार बार पहुँचाना और मौजूदा ग्राहकों के अंदर विश्वास बनाए रखना।

विज्ञापन के प्रकार

विज्ञापन के कुछ मुख्य प्रकार के बारे में निचे जानकारी दी गई है-

  • Television : टेलीविजन विज्ञापन High TRP वाला Show या Event में चलाया जाता है जैसे क्रिकेट मैच हो गया उस वक्त जब विज्ञापन दिखाया जाता है वह आपको पता होगा की क्रिकेट पुरी दुनिया में दिखाई जाती हैं और एक सर्वे के रिपोर्ट के मुताबिक टेलीविजन विज्ञापन बहुत महंगा होता हैं।
  • Radio : यह एक ऐसा विज्ञापन है जिसमें केवल Sound के रूप में विज्ञापन प्रसारण किया जाता है।
  • Print : यह विज्ञापन magzin, books के माध्यम से विज्ञापन किया किए जाते हैं, इस प्रकार के विज्ञापन करने के लिए पेज के आधार पर पैसे चार्ज किया जाता हैं।
  • Online : आज के समय में इंटरनेट से हर कोई जुड़ा हुआ हैं और YouTube, Instagram, Facebook आदि प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जाता है। इस प्रकार के साइट्स पर विज्ञापन चलाकर ब्रांड को प्रमोट किया जाता है।
  • Shop : इस तरह के विज्ञापन बड़ी-बड़ी दुकान और शॉपिंग मॉल के अंदर लगाया जाता हैं।
  • Direct Marketing : इस विज्ञापन के अंतरर्गत email, telemarketing और direct mail आता है। आप अपने ऑडियंस के साथ वीकली या मंथली email newsletters भेज सकते हैं।
  • Billboard: public place, बिल्डिंग के ऊपर और सड़क के किनारे लगाए जाने वाले विज्ञापन को Billboard Advertisement कहा जाता हैं।

विज्ञापन के फायदे

विज्ञापन के जरिए ब्रांड कि बिल्डिंग होने में मददतगार सिद्ध होती है और विज्ञापन द्वारा दिए जाने वाला उत्पाद भी लोगो को पसंद आते हैं जो लोगों द्वारा विज्ञापन नही देते है उनकी तुलना में। Advertising में उत्पाद खरीद के लिए लोगों को अपील की जाती है और यह अपील उत्पाद की मांग को भी बढ़ाती हैं जिससे ब्रांड को लाभ होते हैं।

अगर विज्ञापन आकर्षक रूप से बनाए जाए तो नए ग्राहकों को पाने और व्यवसाय के विस्तार होने में भी ब्रांड के लिए मददगार साबित होती हैं इसके अलावा अगर नए ऑफर और बेहतर सेवा प्रोवाइड करने के उदेश्य से भी विज्ञापन बनाया जाए तो ग्राहक के टर्नओवर को कम करने में हेल्प मिलती हैं।

विज्ञापन से मौजूदा ग्राहकों के बीच ब्रांड पर विश्वास बढ़ता हैं क्योकि जब ब्रांड उत्पादों का विज्ञापन करते है तो ग्राहकों को विज्ञापन देख गर्व की अनुभूति होती। अगर कोई उत्पाद विज्ञापन से संबंधित हो तो उन्हें लॉच करना सरल हो जाता हैं।

विज्ञापन के नुकसान

यदि एक ही उत्पाद का अलग-अलग स्थानों पर अलग-अलग कीमतों के साथ विज्ञापन किया जाता है, तो ग्राहक भ्रमित हो जाते हैं कि उन्हें कौन सा उत्पाद या सेवा खरीदनी चाहिए और कौन सी नहीं। विज्ञापन किसी ब्रांड को सफल बनाने का एक महंगा तरीका है, जिसे उत्पाद की लागत में जोड़ा जा सकता है और यह निवेश अंतिम उपभोक्ता को वहन करना पड़ता है।

गौर करने वाली बात यह है कि कुछ विज्ञापन ऐसे भी होते हैं जो लोगों को भ्रमित करने के उद्देश्य से बनाए जाते हैं, जिसके लिए स्मार्ट रणनीतियों का इस्तेमाल किया जाता है। एक प्रभावशाली विज्ञापन घटिया उत्पाद या सेवा बेचने में सफल हो सकता है, लेकिन ग्राहकों के लिए सबसे अच्छा उत्पाद चुनना अच्छा नहीं हो सकता है।

यह भी पढ़े-

निष्कर्ष

लेख के माध्यम के हम आपको Advertising से जुड़ी पूरी जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया है, हमे उमीद है कि आपको हमारा यह प्रयास अच्छी लगी होगी, यदि ऐसा है तो आप इस लेख को शेयर कर सकते हैं और अगर किसी अन्य विषय पर हमारे द्वारा जानकारी चाहते है तो हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं। धन्यवाद!

FAQ (प्रश्न और उत्तर)

Advertising का अर्थ क्या होता है?

प्रोडक्ट या सर्विस को बेचने के लिए किया जाने वाला जनसंचार को एडवरचाइजिंग कहते हैं।

कैसे होता है विज्ञापन?

विज्ञापन द्वारा जनता तक पहुंचना, ग्राहक को अपनी ओर आकर्षित करना, उत्पाद की प्रतिष्ठा और उस उत्पाद को जनता के मन में अपनी नाम स्थापित करना।

Advertising कैसे करे?

किसी भी उत्पाद अथवा सेवा Advertising करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान रखना जरूरी हैं, लेख इससे जुड़ी जानकारी दी गई हैं।

नमस्ते, मेरा नाम Sunil Paswan हैं और मैं एक Professional Blogger हूँ, मुझे अलग-अलग विषयों पर लेख लिखना पसंद है और इसे मैंने अपना जुनून बना लिया है! विश्वास है कि आप अपना प्यार बनाये रखेंगे।

Leave a Comment